google.com, pub-2557162011700636, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Google Ads Course Part - 52 || Problem of Selecting Budget

Google Ads Course Part - 52 || Problem of Selecting Budget

Dharmendra Verma

आज हम Google Ads Course Part - 52 मे बात करने वाले है “Problem of Selecting Budget” की यहाँ आज हम बहुत ही बेसिक से सवालो के बारे मे जानेंगे जो beginners है और इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो उनके लिए ये पोस्ट बहुत खास होने वाली है। क्योकि कुछ बहुत ही बेसिक से प्रश्न beginners के दिमाग मे होते है। की जिस वक्त हम गूगल ads पर अपना ad बनाने जाते है। उस वक्त हमे बजट सेट करना होता है। तो बजट हम किस तरीके से decide करे। हम average daily बजट किस तरह से decide करे। तो campaign का overall बजट उसके बाद daily बजट और जो ad हमे लगाना है कुछ टाइम के लिए वो टाइम कैसे decide करे।


Problem of Selecting Budget - Google Ads Course

Google Ads Course Part - 52


Campaign का time किस तरीके से decide करे ये problem solve होती है। तो उनको लगता है की जो CPC है उनको किस तरीके से decide करे। यहाँ पर इन्हीं बेसिक चीजों के बारे मे बात करेंगे। कोशिश करेंगे की आपको solution मिल सके और एक माइंड सेट develop हो सके की हमे इस direction मे चलना है। और इस direction मे चल कर हम ये ये problem को solve कर सकते है। तो जिस वक्त हम budget decide कर रहे होते है। उस वक्त हमारे दिमाग मे जर्नली तीन चीजें रहती है। पहला Time की हम अपने campaign को कितने टाइम के लिए रन करना चाहते है। दूसरा है हमारा जो overall बजट होता है। यानि जो हमारा campaign का बजट है। और तीसरा हमारा daily budget तो ये तीन चीज है।

Problem of Selecting Budget Campaign and Daily


अब इनमे ऐसा नहीं है की आपको तीनों चीजें ही न पता हो। कोई भी अगर एक चीज आपको पता है। तो बाकी चीजें पता करना मुश्किल नहीं होता मतलब उसके अराउंड आप पहुँच जाएंगे। जैसे एक example ले लेते है। की मुझे लग रहा की 3000 रुपये का मेरा बजट है। अब यहाँ पर आपका campaign का budget 3000 है और आपको ये नहीं समझ मे आ रहा है की आप daily budget कितना रखे। 500 रखे, 100 रखे या 200 रख दे। तो यहाँ पर आप मान लीजिये की daily budget अगर 300 रख देंगे। तो यहाँ time ऑटोमैटिक 10 days हो जाएगा। पर ये जो process है वो सही नहीं है।


अगर आपको अपने campaign का budget क्लियर है। तो आप उसके बाद daily budget पर मत जाओ उसके बाद आप time पर जाओ। की कितने टाइम के लिए आप campaign को रन करना चाहते है। अगर इसको लेकर भी आपको confusion है। जैसे की आपको नहीं समझ मे आ रहा है की कितने time के लिए campaign को रन करना है। तब आपको क्या करना है की कम से कम आप 15 दिन तो campaign को रन करे ही करे। क्योकि आपको वहाँ पर 15 दिन रन होने के बाद ही आपको जो actually analytics है वो मिलेगी। फिर उसके बेसिस पर आप कोई और decision ले पाएंगे।


Budget Example - Google Ads Course


तो एक बार आपको पता था की आपके campaign का budget क्या है। तो उसके बाद अगर आपको टाइम पता था की आपको campaign कितने दिन रखना है। तो अगर जैसे आपको टाइम 30 दिन का रखना है तो आपका daily budget ऑटोमैटिक 100 रुपये हो जाएगा। अगर आपको टाइम नहीं पता है तो मैंने ये मान लिया की आपको दो हफ्ते तक लगभग लगभग 15 दिन तक करना ही करना है कैम्पेन को रन। अगर आप 15 दिन के लिए campaign को रन करेंगे तो आपका daily budget 200 हो जाएगा उस केस मे जब आपके कैम्पेन का budget 3000 है।


अब चीजें क्लियर हो गई हमारा daily बजट है 200 रुपये और हमारे campaign का budget है। 3000 रुपये और टाइम है 15 दिन के लिए। तो एक problem solve हुई उसके बाद जो दूसरी problem आती है वो ये है। की CPC किस तरीके से decide होगा। यानि की Cost per click हम किस तरीके से decide करेंगे। CPC डिसाइड होता है keyword के जरिये। जैसे अगर हम high competition वाले keyword ले लेंगे तो ऑटोमैटिक Cost Per Click बढ़ जाएगी। 


अगर हम low competition वाले keyword लेंगे तो CPC है जो हमारी कम हो जाएगी। लेकिन एक process के द्वारा वह तक पहुँचना और एक normally ढूढ़ लेना keyword इधर उधर से और उसके बाद उस पर CPC लगा कर अपने ad को चला देना। दोनों अलग चीजें है।


Decide CPC in Problem of Selecting Budget


हम पिछले example के द्वारा ही CPC तक पहुँचने की कोशिश करते है। तो जैसे हमारा daily budget था 200 रुपये। और हम चाहते है की हमे एक दिन मे 20 क्लिक तो मिले ही मिले। तो अगर 20 clicks हमे मिलेंगी तो हमे कितना रुपये देना पड़ेगा 200 daily budget को खत्म करने के लिए। 10 रुपये CPC देनी पड़ेगी। ( 10 * 20 = 200 ) यहाँ 10 रुपये CPC हो गया 20 clicks मिलेंगे 200 रुपये daily का बजट हो गया 15 दिन तक campaign चला रहे है campaign का budget 3000 रुपये है।


अगर कहीं आपको confusion लग रहा था तो शुरुआत करो आप अपने budget से ये सबसे आसान चीज होती है क्योकि ये आपके कंट्रोल मे है। की मैं कितना पैसा खर्च कर सकता हूँ। उसके बाद जब ये 15 दिन बीत जाएगा तो आपके पास analytics होगा की आपको किसको बढ़ाना है और किसको कम करना है। तो beginners के लिए ये चीज बहुत जरूरी है।


Keyword and CPC - Google Ads Course


अब आपकी CPC आ गई 10 रुपये अब आप कहोगे की 10 रुपये के ऊपर हमे value ही नहीं मिल रही है। 10 रुपये के ऊपर हमारा ad ट्रिगर नहीं हो रहा है। तो अब आप क्या करो की इस CPC के अराउंड वाले keywords को search करना शुरू कर दो। और उन keywords के according अपना landing page बनाओ और उसके हिसाब से आप अपना ad डिज़ाइन करो। तो ऐसा नहीं है अगर आपको लगता है की मार्केट मे जो competition है वो बहुत ज्यादा है इस keywords को लेकर तो ऐसा बिलकुल नहीं है आप इस तरीके से आप अपने models create कर सकते है। जैसे मैंने बताया की 10 रुपये CPC हो गया। तो अगर 10 रुपये Cost Per Click हो गई।


तो इसी के अराउंड keywords देखो जर्नली आपको मिल जाएंगे। इसके अराउंड वाले keywords थोड़ा सा मेहनत करनी पड़ेगी ढूढ़ना पड़ेगा। keyword research करनी पड़ेगी। उसके बाद आपको इस CPC के आस-पास आपको keywords मिल जाएंगे।


उसके बेसिस पर जैसा की मैंने बताया की आपको अपना landing page और आपको अपना ad डिज़ाइन करना है। आपका ad ट्रिगर होगा आपके ad के ऊपर traffic आएंगे 20 clicks होंगे 200 रुपये daily बजट खत्म होगा। 15 दिन तक चलाना है कैम्पेन बजट सब कुछ ठीक है। तो ये एक चीज है जो जर्नली Beginners के लिए है। जहां उनको confusion होता है तो ये तीन मेजर चीजें है। तीन मे से एक या दो तो आपको निकालनी ही पड़ेंगी। मतलब अगर आप daily Budget और टाइम मे से एक चीज निकाल लेते हो तो ये बहुत अच्छी बात है। आपके लिए। क्योकि daily budget आपको पता होगा और टाइम पता होगा। तो आप multiply करके campaign budget निकाल लेंगे।


Campaign and Daily Budget


अगर campaign budget पता होगा और टाइम तो आप divide करके daily बजट निकाल लेंगे। टाइम के लिए मैंने आपको बताया की 15 days कम से कम रख लेना है। तो आप इस तरीके से जो आपका बजट है उसकी problem को solve कर सकते है। बाकी इसका कोई वन शॉर्ट फॉर्मूला नहीं है। ये आपको analysis से ही आएगा। की आपका बजट कितना है। तो keyword के लिए जो confusion रहता है। की keyword बहुत competitive है 200 रुपये CPC है 300 रुपये CPC है। तो यहाँ पर उल्टा थोड़ा सा हम लोग चल सकते है।


यहाँ पर example मे हमने पहले बजट निकाला बजट से clicks निकले। उसके बाद clicks के हिसाब से CPC निकाला उसके बाद हमे Keywords ढूढ़ने है। तो आप इस तरीके की चीजें ट्राई कर सकते है। तो आपको नई नई चीजों को ट्राई करते रहना है। एक चीज पर टिके रहकर आप perform नहीं कर पाएंगे। की अगर आपको लगता है की जो एड है वो एक टाइम के लिए बहुत अच्छे से perform कर रहा है। तो ऐसा नहीं है की वो पूरे 3 महीने या 6 महीने तक उसी तरीके से perform करेगा।


Process and Plans - Google Ads Course


तो इसके लिए आपको अलग अलग plans बना के रखना है। तो दोस्तो आशा करता हूँ। की आपको समझ मे आया होगा। की जो हमारा budget वाला problem होता है। या कभी कभी हम keywords के selection मे CPC मे इन सारी चीजों मे हम फस के रह जाते है। तो ऐसे आप अपने से एक process बना सकते है जो भी आपको अच्छी लगे। पर ध्यान रहे की वो process mathematically जस्टीफाइड़ होनी चाहिए। जैसे की मैंने आपको example बताया। उसके पहले भी मैंने आपको बताया था की जो हमारा daily बजट है वो ऊपर नीचे हो सकता है। तो आपको इस तरह से एक flow बनाना है ऐसा नहीं की आप सीधे गए 300 daily बजट रखा।


कुछ भी CPC रखा और चालू कर दिया ऐसा ad आपको डिज़ाइन नहीं करना है। क्योकि आपको अच्छी तरह से ads को समझना है ad की पावर को समझना है। फायदा लेना है तो आपको keywords से लेकर daily Budget तक सब को calculate करना पड़ेगा और उसी के हिसाब से सब सेट करना होगा। तो अब मिलते है अगली पोस्ट मे हमे उम्मीद है की आपकी जो बजट की problem है वो जरूर समाप्त हो गई होगी। इस “Problem of Selecting Budget” की पोस्ट से आपको काफी help मिलेगी। तो ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे website मे आते रहे।

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